6/recent/ticker-posts

Rajnath Singh's:राजनाथ सिंह ने आतंकियों को दी कड़ी चेतावनी, कहा- 'पाकिस्तान में घुस कर मारेंगे'...

 राजनाथ सिंह ने आतंकियों को दी कड़ी चेतावनी, कहा- 'पाकिस्तान में घुस कर मारेंगे' | 5 उद्धरण

द गार्जियन द्वारा एक लेख प्रकाशित करने के अगले दिन राजनाथ सिंह ने यह टिप्पणी की, जिसमें दावा किया गया था कि भारतीय खुफिया विभाग द्वारा पाकिस्तान में कई आतंकवादियों की हत्या कर दी गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सीएनएन न्यूज18 से कहा कि जो कोई भी वहां आतंकवाद करने की कोशिश करेगा और सीमा पार भाग जाएगा, उसे मारने के लिए भारत पाकिस्तान पर हमला करेगा.

राजनाथ सिंह का हिंदी साक्षात्कार ब्रिटिश अखबार द गार्जियन के एक लेख के एक दिन बाद आयोजित किया गया था जिसमें कहा गया था कि, विदेशों में रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने के एक बड़े प्रयास के तहत, भारतीय सुरक्षा सेवाओं ने 2020 से पाकिस्तान में 20 से अधिक लोगों की हत्या की है।

द गार्जियन के जवाब में, विदेश मंत्रालय ने अखबार के आरोपों का खंडन किया और अपने पहले के आकलन को दोहराया कि सामग्री "झूठा और दुर्भावनापूर्ण भारत विरोधी प्रचार" थी। मंत्रालय ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के पहले के खंडन पर प्रकाश डाला कि "भारत सरकार की नीति" में अन्य देशों में लक्षित हत्याएं शामिल नहीं हैं।


राजनाथ सिंह के साक्षात्कार के शीर्ष पांच उद्धरण इस प्रकार हैं:

1. "हम पड़ोसी देश के आतंकवादियों को उचित जवाब देंगे जो भारत में शांति को बाधित करने या वहां आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने का प्रयास करेंगे। (कोई भी आतंकवादी हमारे परोसी देश से अगर हमारे भारत को बाधित करेगा कोशिश करेगा, यहां पर अगर आतंकबादी हरकतें करेगा, तो उसका मुंह तोड़ जवाब देंगे),''द गार्जियन में लेख के बारे में पूछे जाने पर, राजनाथ सिंह ने सीएनएन न्यूज 18 को बताया।


2. "यदि वो भाग कर पाकिस्तान में जाएगा, तो पाकिस्तान में घुस कर मारेंगे) अगर वे पाकिस्तान भाग गए, तो हम उन्हें मारने के लिए पाकिस्तान पर आक्रमण करेंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वही कहा है जो सच है। भारत सक्षम है, और इसका एहसास पाकिस्तान को भी होने लगा है.


3. भारत अपने पड़ोसी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखना चाहता है। हमारे अतीत की जाँच करें. हमने कभी किसी दूसरे देश पर आक्रमण नहीं किया या उनकी ज़मीन का एक वर्ग इंच भी कब्ज़ा नहीं किया। यही भारत का स्वभाव है. हमारे क्षेत्र में भय पैदा कर हमें डराने का प्रयास करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।


4. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बारे में: "आपको यकीन हो सकता है कि वहां के लोग भारत का हिस्सा बनने के लिए कहेंगे। यह देखते हुए कि वे भारत के साथ एकजुट होना चाहते हैं, आपने देखा होगा कि वहां कुछ विरोध प्रदर्शन हुए थे। निरसन के बाद अनुच्छेद 370 के कारण, कश्मीर में विकास तेज हो गया है और सामान्य स्थिति वापस आ गई है।''


5. अरुणाचल प्रदेश के संबंध में बयान में कहा गया है, 'अरुणाचल प्रदेश भारत का हिस्सा है और था और हमेशा भारत का हिस्सा रहेगा.'

Post a Comment

0 Comments