6/recent/ticker-posts

Arvind Kejriwal's High Court Dismisses:"न्यायाधीश राजनीति से बंधे नहीं हैं": अरविंद केजरीवाल की याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी..

"न्यायाधीश राजनीति से बंधे नहीं हैं": अरविंद केजरीवाल की याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी

अपनी हिरासत के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अपील को दिल्ली उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया, जिसमें यह भी कहा गया कि उनकी हिरासत को गैरकानूनी नहीं माना जा सकता है।



नई दिल्ली: दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को बरकरार रखा, जिससे आम आदमी पार्टी को करारा झटका लगा। अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ मुख्यमंत्री की अपील को अदालत ने खारिज कर दिया, जिसने यह भी घोषित किया कि उनकी रिमांड को गैरकानूनी नहीं माना जा सकता है।

कोर्ट ने क्या कहा:

1. दिल्ली उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया कि अरविंद केजरीवाल का यह तर्क कि प्रवर्तन निदेशालय ने लोकसभा         चुनाव से पहले उनकी हिरासत के समय में अनुचित तरीके से काम किया, अस्थिर है।


2. ईडी अरविंद केजरीवाल को इसलिए पकड़ पाई क्योंकि उनके पास पर्याप्त सबूत थे. दिल्ली उच्च न्यायालय ने             गिरफ्तारी की आवश्यकता पर कहा कि श्री केजरीवाल द्वारा जांच में सहयोग करने से इनकार करने और               उनके द्वारा की गई देरी ने न्यायिक हिरासत में चल रहे लोगों को भी प्रभावित किया।


3. कानून, राजनीति नहीं, न्यायाधीशों को बांधता है। हाई कोर्ट ने कहा कि राजनीतिक संबंधों से नहीं, बल्कि                  कानूनी  सिद्धांतों से फैसले लिखे जाते हैं।


4. राजनीतिक मुद्दों को अदालत के समक्ष लाने की अनुमति नहीं है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में राष्ट्रीय सरकार         और उनके बजाय अरविंद केजरीवाल और ईडी आमने-सामने हैं।


5. इसमें कहा गया कि संवैधानिक नैतिकता, राजनीतिक नैतिकता नहीं, अदालतों की चिंता है।


6. इस अदालत के अनुसार, ईडी पर्याप्त सबूत, समर्थकों की टिप्पणियाँ और अपने स्वयं के उम्मीदवार की                      स्वीकारोक्ति पेश करने में सक्षम था कि उसे गोवा चुनाव के लिए धन प्राप्त हुआ था। अदालत ने घोषणा की             कि यह गोवा चुनाव के लिए भेजे गए धन से संबंधित श्रृंखला को पूरा करता है।

Post a Comment

0 Comments